रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं सालाना आम बैठक (AGM) सोमवार को संपन्न हुई। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने इस मौके पर कई बड़ी बातें कही। उन्होंने कहा कि रिलायंस उभरते नए भारत का अगुवा है। यह न्यू इंडिया है। ये नया भारत ना रुकता है, ना थकता है। बैठक में मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से आने वाले समय के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से…
वैल्यू क्रिएशन पर फोकस
रिलायंस ने बढ़ते भारत को ध्यान में रखते हुए नए अवसरों की ओर फोकस किया है। रिलायंस टेक्सटाइल, पॉलिस्टर, पॉलिमर, रिफाइनिंग, रिटेल, सेवाए और न्यू एनर्जी के क्षेत्रों की ओर ध्यान दे रहा है। इन सभी क्षेत्रों में वैश्विक प्रतिस्पर्धा के अनुसार कीमत पर ही आगे बढ़ाया जा रहा है। IPO के बाद से कंपनी का EBITDA CAGR 23% है।
शेयरधारकों का फायदा
IPO के बाद से ही कंपनी ने बिना किसी रुकावट के शेयरधारकों को डिविडेंट दिया है। रिलांयस रिटेल की वैल्यू 3 साल में 428,000 करोड़ से बढ़कर 828,000 करोड़ हो गई है। जियो फायनेंशियल सर्विसेज के डीमर्जर ने भी शेयर होल्डर्स को कंपनी के साथ ग्रोथ करने में मदद की है।
घर-घर तक पहुंचने की तैयारी
रिलायंस तकनीक के माध्यम से भारत के घर-घर तक पहुंचने की तैयारी में है। इस कदम में वीडियो गेम, रिटेल-ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर जियो सिनेमा तक की बात कही गई है। जारी किए गए डाटा के अनुसार कंपनी की मोबाइल और फिक्स लाइन 450 मिलियन, रेजिस्टर्ड कस्टमर बेस 250 मिलियन और जियो सिनेमा IPL स्ट्रीमींग 450 मिलियन और टीवी नेटवर्क हर महीने 700 मिलियन तक पहुंच चुके हैं।
ग्रोथ और मार्जिन एक्पैंसन
ग्रोथ के लिए कंपनी मार्केट शेयर और कस्टमर बेस के माध्यम से ऑर्गैनिक ग्रोथ पर फोकस कर रही है। ग्राहकों को नए प्रोडक्ट ऑफर किए जा रहे हैं। इसके साथ है ग्लोबली प्रतिस्पर्धी कीमत पर एनर्जी के क्षेत्र में नए कदम उठा रहे हैं। मार्जिन के लिए कंपनी प्रोडक्ट के पोर्टफोलियो को डीकमोडाइज कर रही है। साथ ही अनुकूल समाधान और वैल्यू एड पर भी फोकस कर रही है।
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