9 दिन पहले
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महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने अपने ग्लोबल इवेंट ‘फ्यूचरस्केप’ में इलेक्ट्रिक थार के कॉन्सेप्ट मॉडल को अनवील कर दिया है। ये 5-डोर इलेक्ट्रिक SUV कंपनी की बोर्न इलेक्ट्रिक (BE) रेंज का हिस्सा होगी। इसका नाम THAR.e होगा। BE रेंज में कंपनी थार.ई के अलावा 5 इलेक्ट्रिक कारों को डेवलप कर रही है।
दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में हुए इस इवेंट में महिंद्रा ने स्कॉर्पियो एन SUV पर बेस्ड ‘ग्लोबल पिक अप’ ट्रक और ‘OJA’ नाम से एक नए प्लेटफॉर्म को पेश किया है। इसे महिंद्रा राइज ने कंपनी के लाइनअप में शामिल लाइट वैट ट्रैक्टरों के लिए डेवलप किया है।
कंपनी दोनों कारों को 2025 तक भारत सहित ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर सकती है। वहीं ‘OJA’ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ट्रैक्टर और यूटिलिटी व्हीकल्स को 2024 तक दुनियाभर के बाजारों में उतारा जाएगा।
इवेंट में कंपनी ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डेट अनाउंस की।
हम यहां इन कारों और प्लेटफॉर्म के बारे में बता रहे हैं…
ऑफ रोडिंग कैपेबिलिटी को बरकरार रखेगी थार.ई
महिंद्रा का कहना है कि नई इलेक्ट्रिक थार मौजूदा ICE थार का इलेक्ट्रिक वर्जन नहीं होगी, ये कंपनी के नए INGLO-P1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जो ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ बेहतर ऑफ-रोडिंग का एक्सपीरियंस कराएगी। एडिशनल डोर और बैटरी पैक को एडजस्ट करने के लिए Thar.e का व्हीलबेस 2,775mm – 2,975mm तक होगा। इसमें थार का नया लोगो देखने को मिलेगा।
महिंद्रा थार.ई : एक्सटीरियर डिजाइन
महिंद्रा थार.ई को मौजूदा ICE मॉडल की तुलना में एक फ्यूचरस्टिक डिजाइन मिलता है। इलेक्ट्रिक SUV के फ्रंट में राउंडेड ऑफ-कॉर्नर वाले LED DRLs के बीच में स्क्वेरिश LED हेडलैंप दिए गए हैं। दोनों हेडलैंप को एक ग्लोसी ब्लैक पट्टी कनेक्ट करती है।
स्टील फ्रंट बम्पर Thar.e को एक रगेड लुक देता है। इलेक्ट्रिक थार एक्स्ट्रा डोर के कारण मौजूदा थार से लंबी दिखती है और स्क्वायर व्हील आर्च के साथ बड़े अलॉय व्हील मिलते हैं। रियर में टेलगेट पर एक एक्स्ट्रा व्हील दिया गया है। इसमें वर्तमान जनरेशन की थार की तरह ही चौकोर LED टेललैंप मिलते हैं।
महिंद्रा थार.ई का एक्सटीरियर डिजाइन।
महिंद्रा थार.ई: इंटीरियर डिजाइन
महिंद्रा थार.ई में डोर ओपन करने से लेकर अलग-अलग ड्राइव मोड के लिए 75 तरह की ट्यून दी गई हैं। इन सभी ट्यून को भारतीय संगीतकार एआर रहमान ने बनाया है। ये ट्यून कंपनी की आने वाली सभी इलेक्ट्रिक कारों में मिलेंगी। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक एसयूवी के अंदर एक पानी की नली होगी जो ऑफ-रोडिंग के बाद केबिन को साफ करेगी।
थार.ई के इंटीरियर में डैशबोर्ड पर एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और AC वेंट्स दिए गए हैं। इसमें एक न्यू डिजाइन स्टीयरिंग व्हील मिलता है जो कंपनी के मौजूदा मॉडलों से एक दम अलग है।
थार का ऑफ-रोडिंग नेचर बरकरार रहेगा
कंपनी ने अभी अपकमिंग SUV के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। थार की ऑफ-रोडिंग नेचर और 4-व्हील ड्राइव कैपेबिलिटी को देखते हुए कंपनी THAR.e को पावरफुल बनाने के लिए डुअल मोटर सेटअप का इस्तेमाल कर सकती है।
इसमें एक मोटर फ्रंट एक्सल पर और दूसरी पीछे की तरफ होगी, या फिर एक क्वाड-मोटर सेटअप भी देखने को मिल सकता है। इसमें प्रत्येक व्हील के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाई जाती है। इस सेटअप में ऑफ रोडिंग के दौरान सटीक टॉर्क और ट्रैक्शन कंट्रोल मिलता है।
लेवल-2 एडास जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी ग्लोबल पिक अप
थार.ई के पहले कंपनी ने ‘ग्लोबल पिक अप’ ट्रक अनवील किया। कंपनी ने इसे स्कॉर्पियो एन के प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है। कंपनी ने ग्लोबल NCAP और लेटिन NCAP में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग लाने के टारगेट के साथ इस पिकअप ट्रक को बनाया है।
यह लेवल-2 ADAS, ट्रेलर स्वे मिटिगेशन, ऑल-अराउंड एयरबैग प्रोटेक्शन और ड्रॉजी ड्राइवर डिटेक्शन से लैस होगा। नेक्स्ट जनरेशन लैडर फ्रेम चेसिस पर बेस्ड, महिंद्रा ग्लोबल पिक अप में जिप, जैप, जूम और कस्टम ड्राइव मोड जैसे फीचर्स मिलेंगे।
‘महिंद्रा ग्लोबल पिक अप’ ट्रक का एक्सटीरियर डिजाइन।
महिंद्रा ग्लोबल पिक अप: डिजाइन
महिंद्रा ग्लोबल पिक अप के फ्रंट में एक नई ग्रिल, LED हेडलैंप, वर्टिकल LED फॉग लैंप, एक बड़ी स्टील स्किड प्लेट और बेहतर वॉटर-वेडिंग के लिए एक स्नोर्कल मिलता है। इसके अलावा पिकअप ट्रक में स्टोरेज के लिए एक रूफ रैक और बेहतर विजीबिलिटी के लिए एक LED लाइट बार मिलता है।
साइड प्रोफाइल में 5 डुअल-स्पोक अलॉय व्हील लगे हैं। महिंद्रा ग्लोबल पिक अप का ग्राउंड क्लीयरेंस उबड़-खाबड़ इलाके में ड्राइविंग के लिए काफी है। रियर में वर्टिकल LED टेल लैंप, एक लोअर बम्पर और एक सीधा टेलगेट मिलता है। इसके अलावा सेफ्टी के लिए इसमें दो एक्स्ट्रा व्हील मिलते हैं।
महिंद्रा ग्लोबल पिक अप: फीचर लोडेड केबिन
महिंद्रा ग्लोबल पिक अप के केबिन में एक प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, 5G कनेक्टिविटी, सिंगल-पेन सनरूफ और सेमी-ऑटोमैटिक पार्किंग फीचर मिलेगा। भारत में लॉन्च होने के बाद महिंद्रा पिक अप टोयोटा हाइलक्स और इसुजु वी-क्रॉस जैसी कारों से मुकाबला करेगी।
स्कॉर्पियो एन वाले इंजन ऑप्शन मिलेंगे
महिंद्रा पिक अप में मौजूदा स्कॉर्पियो एन SUV में मिलने वाले इंजन ऑप्शन दिए जा सकते हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन 2.0-लीटर का mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और mHawk डीजल इंजन के साथ आती है। पेट्रोल इंजन वाली SUV 197bhp और 380NM पीक टॉर्क जनरेट करती है। वहीं डीजल इंजन वाली SUV 173bhp और 400NM पीक टॉर्क जनरेट करती है। स्कॉर्पियो-एन डीजल में 4 व्हील ड्राइव (4WD) ऑप्शन भी है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है।
महिंद्रा ने OJA प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
महिंद्रा राइज ने लाइट-वेट ट्रैक्टरों के लिए OJA नाम का एक नया प्लेटफॉर्म अनवील किया है। कंपनी इसके जरिए दुनिया भर में हल्के ट्रैक्टर सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को बढ़ाना चाहती है। इस प्लेटफॉर्म में 4 सब प्लेटफॉर्म- सब-कॉम्पैक्ट, कॉम्पैक्ट, स्मॉल यूटिलिटी और लॉर्ज यूटिलिटी शामिल हैं।
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